Friday 25 January 2013

Site inspection by DTCP Commissioner


Image
नॉर्दर्न पेरिफेरल रोड (एनपीआर) का विरोध कर रहे पालम विहार के लोगों ने गुरुवार शाम को टाउन एंड कंट्री प्लानिंग डिपार्टमेंट के फाइनैंशल कमिश्नर कम प्रिंसिपल सेक्रेटरी एस. एस. ढिल्लो का घेराव कर लिया। लोगों की मांग थी कि उनके घरों को उजाड़ा नहीं जाए। एनपीआर की अलाइनमेंट में बदलाव की जाए। यदि ऐसा संभव नहीं है तो उन्हें प्लॉट के बदले में सेक्टर-110 ए में प्लॉट दिया जाए। साथ ही साथ मार्केट रेट के हिसाब से निर्माण का मुआवजा दिया जाए। 
एनपीआर की अड़चनों को दूर करने को लेकर गुरुवार शाम को ढिल्लो ने हूडा और टीसीपी के तमाम आला अधिकारियों की मीटिंग बुलाई। इसमें टीसीपी के डायरेक्टर अनुराग रस्तोगी, अर्बन एस्टेट के डायरेक्टर जसवंत सिंह, ऐडमिनिस्ट्रेटर डॉ. प्रवीण कुमार, चीफ इंजीनियर पंकज कुमरा, सुपरिंटेंडेंट इंजीनियर आदर्श कुमार गुप्ता, इग्जेक्युटिव इंजीनियर अनिल कुमार माकन, सीनियर टाउन प्लैनर आर. के. सिंह व मधु प्रदीप, एस्टेट अफसर वन नरेंद्र सिंह यादव मौजूद थे। इस दौरान फाइनैंशल कमिश्नर ने कहा कि कोई भी चर्चा करने से पहले एनपीआर की विजिट की जाएगी। वहां पर जाकर मौके का मुआयना किया जाएगा। 
अधिकारियों की गाडि़यों का काफिला पहुंचते ही न्यू पालम विहार के लोग एकत्र होना शुरू हो गए। उन्होंने फाइनैंशल कमिश्नर को घेर लिया। उनसे कहा गया कि उनके घरों पर बुलडोजर नहीं चलाया जाए। उन्हें बताया गया कि पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट ने उनके मकानों पर स्टे दिया हुआ है। हाई कोर्ट का आदेश आने के बाद ही कोई कदम उठाया जाए। लोगों ने आग्रह किया कि उन्हें फ्लैट नहीं प्लॉट चाहिए। ढिल्लो ने उन्हें आश्वासन दिया कि उनके साथ अन्याय नहीं किया जाएगा। न्यू पालम विहार में अधिकारियों का काफिला जैसे ही आधा किलोमीटर आगे बढ़ा तो फिर स्थानीय लोगों ने उन्हें घेर लिया और अपनी मांगों को उनके समक्ष रखा। दौरे के बाद वह करीब 7.30 बजे हूडा जिमखाना क्लब लौटे, जहां अधिकारियों की मीटिंग ली गई। 
इस दौरान उन्होंने एक अधिकारी की जमकर फटकार लगाई। उन्हें कहा गया कि एनपीआर पर नए निर्माण हो रहे हैं, उसे रोकने को लेकर अब तक कोई प्रबंध क्यों नहीं किया गया। सारा दिन ऑफिस में बैठने की बजाय बाहर निकलकर अपने एरिया का सर्वे करना चाहिए। उन्होंने सख्त लहजों में कहा कि जहां कोर्ट का स्टे नहीं है वहां काम स्पीड में होना चाहिए। जिन फैक्ट्री, मकान व प्लॉट मालिकों ने मुआवजा उठा लिया है, वहां रोड को तैयार किया जाए। सेक्टर-110 ए का ले-आउट प्लान अतिशीघ्र तैयार किया जाए। इस कार्य में किसी तरह की लापरवाही को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

No comments:

Post a Comment